Thursday 1 February 2018

80-20 नियम - विदेशी मुद्रा चार्ट


80-20 नियम नीचे 80-20 नियम टूट 80-20 नियम को पेरेटो सिद्धांत के रूप में भी जाना जाता है। कारक विषमता का सिद्धांत और महत्वपूर्ण कुछ के कानून इसके मूल में, 80-20 नियम आंकड़ों का एक सांख्यिकीय वितरण है जो कहता है कि एक विशिष्ट घटना के 80 में कुल टिप्पणियों के 20 में से समझाया जा सकता है। 80-20 नियम पहले इटालियन अर्थशास्त्री विलफ्रेडो पारेटो द्वारा प्रस्तुत किए गए थे, जिन्होंने, 1 9 06 में, ने देखा कि इटालिस की 80 जमीन इसकी आबादी के 20 में नियंत्रित थी। वहां से, यह यूसुफ जुरान द्वारा विकसित किया गया था, जो प्रबंधन तकनीकों और सिद्धांतों के अध्ययन में 20 वीं सदी की आकृति थी। जुरीन ने नियम ग्रहण किया और इसे व्यापार और अर्थव्यवस्था के कई विभिन्न पहलुओं पर लागू किया। अब यह वास्तविक दुनिया में किसी भी प्रकार के आउटपुट का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। 80-20 नियम का असली विश्व उदाहरण उदाहरण के लिए, अर्थशास्त्र में 80-20 नियम इस तथ्य को दर्शाता है कि देश की 80 संपत्तियां आम तौर पर अपनी आबादी के 20 द्वारा नियंत्रित होती हैं, हालांकि कभी-कभी गिनी सूचकांक द्वारा इसे समझाया जा सकता है। नाइजीरिया 22 जून 2016 को, अपनी देश की सीमाओं के भीतर धन का यह सटीक वितरण करने के लिए मिला था। नाइजीरिया में एक जीविका को बनाए रखने के लिए न्यूनतम वार्षिक आय 22 जून, 2016 तक 1,000 थी, फिर भी 74 से अधिक आबादी इस गरीबी के स्तर से नीचे रहती है। देश की आबादी में 12 की वृद्धि होने के बाद यह वितरण आया था, जबकि इसके सकल घरेलू उत्पाद 2010 से 2014 तक 54 तक बढ़ गया था। हालांकि, बढ़ी हुई धन का आवंटन भी नहीं था, और यह आय असमानता को भी बढ़ा दिया, इस प्रकार पेरेटो सिद्धांत को जोड़ना। 80-20 नियम के व्यावहारिक अनुप्रयोग 80-20 नियम का सबसे अधिक बिक्री और विपणन का विश्लेषण करने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि कोई कंपनी अपने उच्चतम-खर्च वाले ग्राहकों की पहचान कर सकता है, तो मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए और समान उपभोक्ताओं का अधिग्रहण करने के लिए यह प्रभावी रूप से उनके लिए बाजार कर सकता है। इसलिए, कंपनियां अपने राजस्व का टुकड़ा करना चाहती हैं और समझती हैं कि उनके शीर्ष 20 ग्राहक कौन बनाते हैं वहां से, यह पाया गया कि एक ग्राहक आधार के शीर्ष 4 में कुल बिक्री के 64 हिस्से हैं, जिसका अर्थ है कि अधिक बारीक एक कंपनी अपने विश्लेषण में प्राप्त कर सकता है, अपने ग्राहकों की समझ अधिक सटीक हो जाती है। इसके बाद कंपनियों को लक्षित विपणन अभियान शुरू करने की अनुमति मिलती है, जिसका उद्देश्य सबसे ज्यादा प्रभावित उपभोक्ताओं के साथ गूंजना होता है। पारेटो चार्ट (पेरेटो वितरण आरेख) एक पारेटो चार्ट, जिसे पेरेटो वितरण आरेख भी कहा जाता है, एक ऊर्ध्वाधर बार ग्राफ है जिसमें मूल्यों को घटते क्रम में रखा जाता है बायीं ओर से सापेक्ष आवृत्ति पेरेटो चार्ट्स विश्लेषण करने के लिए बेहद उपयोगी हैं कि किस समस्या को पहले ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि चार्ट पर लम्बे सलाखों, जो आवृत्ति का प्रतिनिधित्व करती है, स्पष्ट रूप से स्पष्ट करती है कि किसी दिए गए सिस्टम पर कौन सी चर का सबसे बड़ा संचयी प्रभाव होता है। पेरेटो चार्ट पेरेटो सिद्धांत के ग्राफिक चित्रण प्रदान करता है। एक सिद्धांत को बनाए रखने के लिए कि किसी दिए गए परिस्थिति या सिस्टम में आउटपुट में से 80 को इनपुट के 20 द्वारा उत्पादित किया जाता है। पेरेटो चार्ट गुणवत्ता नियंत्रण के सात बुनियादी उपकरणों में से एक है। चार्ट पर स्वतंत्र चर क्षैतिज अक्ष पर दिखाए जाते हैं और निर्भर चर को सलाखों के ऊंचाइयों के रूप में चित्रित किया जाता है। एक प्वाइंट-टू-पॉइंट ग्राफ, जो संचयी सापेक्ष आवृत्ति को दर्शाता है, बार ग्राफ पर अधोरेखण किया जा सकता है। क्योंकि सांख्यिकीय चर के मूल्यों को सापेक्ष आवृत्ति के क्रम में रखा जाता है, ग्राफ स्पष्ट रूप से पता चलता है कि कौन से कारकों का सबसे बड़ा प्रभाव है और जहां पर ध्यान सबसे बड़ा लाभ पैदा करने की संभावना है। एक सरल उदाहरण एक पारेटो चार्ट का उपयोग तेजी से पहचानने के लिए किया जा सकता है कि व्यवसाय के मुद्दों को किस प्रकार ध्यान देना चाहिए। अंतर्ज्ञान के बजाय हार्ड डेटा का उपयोग करके, इसमें कोई भी सवाल नहीं हो सकता कि किन समस्याओं से परिणाम सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है। नीचे दिए गए उदाहरण में, एक्सवाईजेड कपड़ों की दुकान व्यापार में लगातार गिरावट देख रही थी। मैनेजर ने एक ग्राहक सर्वेक्षण किया, इससे पहले उन्होंने यह मान लिया कि वह ग्राहक की बेचने वाली कपड़ों के साथ असंतोष की वजह से गिरावट का कारण था और उसने अपनी समस्याओं के लिए अपनी आपूर्ति श्रृंखला को जिम्मेदार ठहराया। अपने ग्राहक सर्वेक्षण में जवाब की आवृत्ति को चार्टर्ड करने के बाद, हालांकि, यह बहुत स्पष्ट था कि उनके व्यवसाय की गिरावट के वास्तविक कारणों की उनकी आपूर्ति श्रृंखला के साथ कुछ नहीं करना था। आंकड़ों को इकट्ठा करके और इसे पारेटो चार्ट में प्रदर्शित करते हुए, मैनेजर देख सकता है कि कौन-से वेरिएबल्स सबसे प्रभावशाली थे। इस उदाहरण में, पार्किंग की कठिनाइयां, असभ्य बिक्री के लोग और खराब प्रकाश व्यवस्था, अपने व्यवसाय को सबसे अधिक प्रभावित कर रही थी। पारेतो सिद्धांत के बाद, वह उन इलाकों में हैं जहां उन्हें अपने कारोबार का निर्माण करने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह मार्च 2011 में अंतिम बार अपडेट हुआ था

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